allsarkariresults- We provides you all the latest official Sarkari Result,Online Forms, Jobs

कोरोना वायरस से बचने का तरीका,Coronavirus से बचने के सबसे आसान उपाय,Coronavirus Se Bachne Ke Upay, Coronavirus से बचने के सबसे आसान उपाय,कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं


कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का उपाय |
विश्व में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से भारत भी अछूता नहीं है। लगातार केंद्र और राज्य सरकार इसे लेकर नए नए एडवाइजरी जारी कर रहे हैं। वहीं योग गुरु बाबा रामदेव के पतंजलि योग समिति द्वारा लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से कैसे दूर रखा जाए, इसे लेकर जागरुक किया जा रहा है। 
बिहार की राजधानी पटना के पुनपुन में रविवार को तीन दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर लगाया गया, जिसमें कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के उपाय के साथ-साथ योग के बारे में भी जानकारी दी गई। इस शिविर में आचार्य चंदन कुमार ने शिविर में पहुंचे लोगों को योगासन कराया। इसके अलावा कोरोना वायरस से जुड़ी कई जानकारियां भी साझा की। 
कोरोना वायरस से बचने का तरीका जानना है?
ये है उपाय

-वायरस की कोशिका का व्यास करीब 500 माइक्रो, इसलिए सामान्य मास्क भी इसके लिए पर्याप्त हैं।
-वायरस हवा से नहीं फैलता है।
-यह धातु की सतह पर 12, कपड़ों पर नौ घंटे और हाथों पर दस मिनट तक जीवित रह सकता है।
-बाहर से आने के बाद हर बार साबुन से हाथ-मुंह धोना जरूरी है।
-बाहर जाने के दौरान अल्कोहल सैनिटाइजर जेब में रखें, बीच-बीच में हाथ सैनिटाइज करें।
धूप में दो घंटे रखने पर कोरोना वायरस खत्म हो जाते हैं।
-गुनगुना पानी पीने और सूर्य की रोशनी में रहने से भी संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाता है।
-खरास हो तो गर्म पानी से गरारा करें।
CoronaVirus: कोरोना से बचना है आसान, आपके घर में है इलाज- इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल

1. ठंड और बर्फ कोरोना को मार सकती है?
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, इस पर यकीन करने का कोई कारण नहीं है कि ठंड का मौसम नए कोरोना वायरस या अन्य बीमारियों को मार सकता है. कोरोना से खुद को बचाने के लिए सबसे बेहतर तरीका अल्कोहल युक्त सैनीटाइजर या साबुन और पानी से हाथ को साफ करते रहना है.
2. गर्म पानी से नहाने से होगी रोकथाम?
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने यह भी खुलासा किया है कि गर्म पानी से नहाने से नए कोरोना वायरस की रोकथाम नहीं की जा सकती है. कोरोना से बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका अपने हाथों की सफाई करना है. ऐसा करने से आप अपने हाथों पर लगने वाले संक्रमण को खत्म कर सकते हैं.
3. मच्छर के काटने से कोरोना फैलता है?
इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कोरोना वायरस मच्छर काटने से हो सकता है. यह श्वसन संबंधी वायरस है, जो मुख्यरूप से संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने से फैसला है. इस संक्रमण से बचने के लिए हमेशा हाथ धोएं और खांसी छींकने वाले किसी भी शख्स के साथ निकट संपर्क से बचें. इसके अलावा लार के जरिए भी यह वायरस फैलता है.
4. हैंड ड्रायर्स से कोरोना मर जाता है?
WHO के मुताबिक, नहीं नए कोरोना वायरस को मारने में हैंड ड्रायर्स कारगर नहीं है. इससे बचाव के लिए हमेशा अपने हाथों को अल्कोहल युक्त हैंडवॉश से साफ करें या साबुन पानी से हाथ धोते रहें, इससे बचने का सबसे कारगर तरीका यही है. हाथ धोने के बाद टिश्यू पेपर या हैंड ड्रायर्स से हाथ साफ कर सकते हैं.

करॉना वायरस से बचाव के लिए यात्रा के दौरान अपनाएं ये उपाय

No comments:

Post a Comment